Free Fire Ka Baap Kaun Hai – फ्री फायर का बाप कौन है जानिए हिंदी में

केवल भारत का ही नही बल्कि पूरी दुनिया में प्रचलित है फ्री फायर। यह एक बैटल रॉयल गेम है जिसे आज हर बच्चा अपने मोबाइल में खेल रहा है मगर इन सबके साथ एक सवाल अक्सर पूछा जाता है कि Free Fire Ka Baap Kaun Hai? अगर आप भी ऐसे ही कोई सवाल पूछ रहे हैं तो आपकी जिज्ञासा का अंत करने के लिए हमने आज के लेख में विस्तार पूर्वक इस बात को समझाया है कि फ्री फायर कैसे बना और कौन है फ्री फायर का बाप। 

मगर इससे पहले इस बात को समझ ले कि फ्री फायर एक गेम है जिसे मोबाइल और कंप्यूटर में खेला जाता है यह एक बैटल रॉयल गेम है जिसमे आप अपने कैरेक्टर से टीम के बाकी कैरेक्टर को मारते है और अंत में जीतने वाला विजेता होता है अपने अंदाज की वजह से या खेल बड़ी तेजी से दुनियाभर में प्रचलित होता जा रहा हैं। 

फ्री फायर क्या है 

फ्री फायर एक बैटल रॉयल मल्टीप्लेयर गेम है अर्थात इस गेम में आपको लड़ाई करनी होती है और मल्टीप्लेयर होने की वजह से आप और आपके दोस्त इस गेम को एक साथ खेल सकते है। जरीना नाम की एक कंपनी ने 23 अगस्त 2017 को फ्री फायर नाम के इस खेल को एंड्रॉयड और आईओएस के लिए लांच किया। 

पब्जी के लॉन्च होने के बाद पब्जी पूरी दुनिया में काफी तेजी से प्रचलित हुआ और आज भारत में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला गेम फ्री फायर है मगर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला मोबाइल गेम PUBG है। फ्री फायर, pubg से हल्का गेम है अर्थात आप इसे कम रैम और कम स्टोरेज वाली मोबाइल में भी चला सकते है। बस इसी बात ने फ्री फायर को लॉन्च होते ही विश्व के 11 देशों का सबसे बेस्ट मोबाइल गेम बना दिया। 

2017 से लेकर आज तक फ्री फायर बड़ी तेजी से प्रचलित होता रहा और आज 450 मिलियन एक्टिव यूजर के साथ विश्व में सबसे ज्यादा खेले जाने और डाऊनलोड होने वाला मोबाइल गेम बना है फ्री फायर। यह गेम भारत में सबसे ज्यादा खेला जाता है और विश्व के 22 देशों का नंबर वन गेम है फ्री फायर। 

नोट: हम आपको बता दें कि हम फ्री फायर इस वक्त विश्व में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला गेम है मगर अब तक सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला गेम फ्री फायर नहीं है क्योंकि फ्री फायर से पहले ऐसे बहुत सारे गेम आ चुके है जो फ्री फायर से कई गुना ज्यादा डाउनलोड हुए थे। 

फ्री फायर की शुरुआत कैसे हुई

सबसे पहले पब्जी ने एक नए तरह का गेम ले कर आया और इस कंपनी ने एक ऐसा गेम बनाया जिसमें बहुत सारे लोग एक अनजान द्वीप पर उतरते है और वहां गिरे हथियारों की मदद से आपस में मारपीट करते है और अंत तक बचने वाला व्यक्ति विजेता घोषित कर दिया जाता है लोगों ने इस नए विचार को काफी पसंद किया और पूरी दुनिया में पब्जी बड़ी तेजी से प्रचलित हो गया। 

बहुत सारी कंपनियां चाहती थी कि वे इस प्रकार का गेम बनाएं मगर जरीना कंपनी का मालिक फॉरेस्ट अली के दिमाग में सर्वप्रथम एक ख्याल आया कि पब्जी केवल कंप्यूटर और हाई रैम और हाई स्टोरेज वाले मोबाइल में अच्छा काम करता है तो क्यों नहीं कैसा गेम बनाया जाए जो कम रहा है और कम स्टोरेज वाले मोबाइल में भी अच्छा काम करें और वह पब्जी से ज्यादा मजेदार हो। 

इस विचार के साथ जरीना कंपनी के मालिक फॉरेस्ट ली ने अपनी और दो छोटी कंपनियों के साथ मिलकर फ्री फायर नाम का एक गेम बनाया इस गेम में उन्होंने काफी मजेदार कैरेक्टर और विभिन्न प्रकार के हथियारों को डाला, ज्यादा कैरेक्टर, ज्यादा हथियार, और ज्यादा मजेदार तरीके से गेम को लोगों के आगे प्रस्तुत किया फिर फ्री फायर देखते ही देखते फ्री फायर काफी प्रचलित हो गया। 

फ्री फायर का बाप कौन है

अगर हम गेम की क्वालिटी और विश्व में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले गेम की बात करें तो पब्जी फ्री फायर का बाप है। पब्जी हाई Quality Graphics देता है साथ ही उसका गेम प्रस्तुत करने का तरीका फ्री फायर से कई गुना अच्छा है जिस वजह से हम पब्जी को फ्री फायर का बाप कह सकते हैं।

फ्री फायर क्या है 

लेकिन अगर हम विश्व में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने की बात करें तो फ्री फायर पब्जी का बाप है। अब कौन किस पर ज्यादा भारी है यह आप के चुनाव पर भी निर्भर करता है अगर आपको कार्टून ग्राफिक ज्यादा पसंद है तो आपको फ्री फायर ज्यादा मजेदार लगेगा अगर आपको रियल ग्राफिक ज्यादा पसंद है तो आपको पब्जी ज्यादा मजेदार लगेगा। अगर आप कम लोगों में तुरंत गेम खेलकर खत्म करना चाहते है तो फ्री फायर ज्यादा अच्छा है वहीं दूसरी तरफ अगर अधिक लोगों के बीच काफी मजेदार तरीके से लंबे समय का खेल खेलना चाहते है तो पब्जी आपके लिए ज्यादा अच्छा हैं। 

अंत में आप अपने चुनाव के अनुसार जा सकते है कि कौन किस पर भारी है मगर हम डाउनलोड के आधार पर फ्री फायर को पब्जी का बाप कह सकते है और क्वालिटी के आधार पर पब्जी को फ्री फायर का बाप कह सकते हैं। 

फ्री फायर का मालिक कौन है

फ्री फायर का मालिक जरीना नाम की सिंगापुरियन कंपनी है जिसे फॉरेस्ट ली नाम के व्यक्ति चलाते हैं। 

फ्री फायर किस देश का गेम है

फ्री फायर सिंगापुर में स्थित जरीना नाम की कंपनी का गेम है। मगर हम यह कहें कि अकेले सिंगापुर की जरीना कंपनी ने इस गेम को बनाया तो गलत होगा क्योंकि 2017 में यह गेम बनाने का ख्याल जरीना नाम की सिंगापुरियन कंपनी के दिमाग में आया मगर वह अकेले इस गेम को बनाने में असमर्थ थे उस गेम ने अपने दो और छोटी कंपनियों के साथ कांटेक्ट किया। 

सिंगापुर की जरीना कंपनी के साथ दो और छोटी कंपनियां जुड़ी हुई थी जिसमें पहली वियतनाम की 111 dots studio और नीदरलैंड की Omens Studio थी। 2017 में इन तीनों कंपनियों ने पब्जी की ही तरह एक गेम बनाने की शुरुआत की जो कम रैम और कम स्टोरेज वाली मोबाइल में भी आसानी से चलाया जा सके और उसके स्टोरीलाइन और मजेदार हो, परिणाम स्वरूप 30 सितंबर 2017 को फ्री फायर का बेटा वर्जन लॉन्च हुआ जिसे पूरी दुनिया में सभी बच्चों ने पसंद किया और उसके बाद फ्री फायर ने अपना ऑफिशियल गेम लांच किया। 

Free fire Android और ios के लिए लांच किया गया और लॉन्च होते ही इस गेम ने पूरी गेमिंग इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया 11 देशों में नंबर वन गेम साबित हुई। अब हम यह जानते है कि जरीना कंपनी ने दो और छोटी कंपनियों की मदद से फ्री फायर गेम को बनाया था मगर जरीना एक बड़ी कंपनी है और इससे पहले भी उसने बहुत सारे प्रचलित गेमों को बनाया है फ्री फायर को बनाने के लिए भी इसने अहम भूमिका निभाई तो हम सिंगापुर की जरीना कंपनी को फ्री फायर बनाने का क्रेडिट देते हैं।  

यह भी पढ़ें

फ्री फायर को इंस्टाल कैसे करें

फ्री फायर को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. सबसे पहले Play Store में जायें।
  2. अब आप Free Fire लिख कर सर्च करें।
  3. अब आपके सामने फ्री को इंस्टॉल करने का विकल्प शो हो रहा होगा।
  4. अब आपको इसी इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आपका फायर गेम डाउनलोड हो चूका हैं।

दोस्तों अगर आप इन सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करते है तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ फ्री फायर को डाउनलोड कर सकते हैं।

फ्री फायर और पब्जी में क्या अंतर है

दोस्तों कई सारे लोग फ्री फायर और पब्जी में क्या अंतर है यह जानने का प्रयास करते है ताकि उन्हें पता लग सके कि फ्री फायर और पब्जी में कौन सबसे ज्यादा बेस्ट है। अगर आपको भी फ्री फायर पब्जी में क्या अंतर है? के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको नीचे दी गई जानकारी को विस्तार से और ध्यान से पढ़ना होगा।

फ्री फायर और पब्जी में क्या अंतर है

1. ग्राफिक

दोस्तों आप अगर गेम खेलने के दीवाने हो तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी गेम अपने बेहतरीन ग्राफिक के लिए सबसे पहले जाना जाता है। पब्जी के मुकाबले फ्री फायर का ग्राफिक कई गुना ज्यादा बेहतर है। फ्री फायर में आपको ग्राफिक में कमी दिखाई दे सकती है और वही पब्जी में आपको ग्राफिक में कोई भी कमी नजर नहीं आएगी और आपको बेस्ट गेमिंग एक्सपीरियंस मिलेगा।

2. परफॉर्मेंस

जिस गेम का ग्राफिक अच्छा होता है उसका परफारमेंस बेस्ड होता है। पब्जी को हाई प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन में चलाया जा सकता है परंतु फ्री फायर को एक लो लेवल के स्मार्ट फोन के प्रोसेसर में भी आसानी से चलाया जा सकता है। एक गेम अपने हाई प्रोसेसर के लिए जाना जाता है तो दूसरा गेम अपने लो लेवल स्मार्टफोन में बेहतरीन परफॉर्मेंस देने के लिए जाना जाता है। आप फ्री फायर को एक अच्छे हाई प्रोसेसर वाले फोन में खेलने के साथ-साथ लो लेवल के प्रोसेसर में भी आसानी से खेल सकते हो और इसमें आपको ज्यादा बक भी दिखाई नहीं देगा। 

3. बैटल रॉयल मूड

फ्री फायर में आप 50 लोगों की टीम के साथ गेम को 10 मिनट के अंदर अंदर ही खत्म कर सकते हो। वहीं पब्जी में 100 खिलाड़ियों के साथ गेम में उतरा जाता है और चिकन डिनर होने तक गेम लगातार चलता रहता है। बैटल रॉयल मूड में केवल यही अंतर है। इसके अलावा गेम के अंदर आपको अनेकों प्रकार के फ्री फायर के मुकाबले पब्जी में डिफरेंट डिफरेंट करैक्टर भी देखने को मिलेंगे।

4. वेपन

पब्जी गेम एक विशाल वेपन के लिए भी जाना जाता है मतलब की आपको इस गेम में फ्री फायर के मुकाबले कई गुना ज्यादा अलग-अलग प्रकार के एडवांस लेबल के वेपन बैटलग्राउंड में यूज करने के लिए मिलते है। पब्जी मोबाइल गेम में 40 से अधिक हथियार है जिनमें असॉल्ट राइफल, स्नाइपर राइफल, पिस्तौल, शॉटगन और सबमशीन गन शामिल है। पब्जी मोबाइल में प्रत्येक हथियार का अपना-अपना बैटलग्राउंड के मैदान में बेहतरीन यूज है और इसलिए आपके द्वारा गेम में किल किए जाने के तरीके को प्रभावित करता हैं।

दूसरी ओर फ्री फायर में आपको पब्लिक के मुकाबले सीमित  हथियार यूज़ करने के लिए मिलते है और इसमें मिलने वाले हथियार भी ज्यादा प्रभावशाली नहीं है और खिलाड़ी शूटिंग के अनुभव में कोई ध्यान देने योग्य परिवर्तन की तरह महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें

5. स्टोरेज

कोई भी एप्लीकेशन इंस्टॉल करने से पहले व्यक्ति सोचता है कि उसका कम से कम स्टोरेज यूज़ हो और उसका काम भी हो जाए। ऐसे में फ्री फायर बहुत ही कम स्टोरेज के साथ आपके फोन में इंस्टॉल हो जाता है और वही अगर पब्जी की बात करें तो पब्जी का ग्राफिक लाजवाब होने की वजह से इसका स्टोरेज काफी ज्यादा बढ़ जाता है और अगर आप इन दोनों गेम को स्टोरेज में तुलना करोगे तो आपको फ्री फायर की सबसे बेस्ट ऑप्शन नजर आएगा।

फ्री फायर के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग प्रिंटर के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. फ्री फायर को किस कंपनी ने बनाया हैं?

फ्री फायर को बनाने का श्रेय जरीना नाम की कंपनी को जाता है मगर जरीना ने इस गेम को दो और छोटी कंपनियों के साथ मिलकर बनाया था 111 dots studio और Omen studio जो वियतनाम और नीदरलैंड की गेमिंग कंपनी हैं। 

Q. फ्री फायर और पब्जी में ज्यादा अच्छी ग्राफिक क्वालिटी किसकी हैं?

ग्राफिक क्वालिटी के आधार पर पब्जी फ्री फायर का बाप है क्योंकि उसकी गेम रिप्रेजेंटेशन, गेम स्टोरी, और ग्राफिक काफी रियलिस्टिक हैं। 

Q. पब्जी और फ्री फायर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किस गेम की हुए हैं?

फ्री फायर का पूरे विश्व में 450 मिलियन एक्टिव यूजर है जो उसे इस वक्त विश्व में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला गेम बनाता हैं। 

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Free Fire Ka Baap Kaun Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply