Captcha meaning in Hindi – Captcha Code का मतलब क्या होता है

किसी फोन में कैप्चा के लिए खाली जगह क्यों दिया जाता है Captcha meaning in Hindi के बारे में इस लेख से जाने। आज के इस ऑनलाइन युग में जिस रफ्तार से हम तरक्की कर रहे हैbउसी रफ्तार से हमारी जानकारी के चोरी होने की संभावनाएं भी बढ़ रही है। ऐसा इस वजह से है क्योंकि आजकल हैक करने के लिए और कंपनी के काफी सीक्रेट्स को पता करने के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। 

अगर आप यह सोच रहे है कि आज अचानक आपको यह सारी बातें क्यों बताई जा रही है तो उम्मीद करते है आप इस पोस्ट पर तब आए है जब आपने किसी फॉर्म के नीचे कैप्चर भरने का खाली जगह देखा है। अगर किसी फॉर्म या लॉगइन पोर्टल पर कैप्चा का खाली स्थान देखकर आपके मन में यह जिज्ञासा उठी है तो इस लेख में हम आपको बताएंगे Captcha meaning in Hindi के बारे में। 

Captcha Meaning In Hindi

कैप्चा कोड या कैप्च एक खास तरीका होता है जिसके जरिए कंप्यूटर या पता लगाता है कि कौन यूजर असली है और कौन नकली या रोबोट हैं। 

आसान भाषा में जब किसी वेबसाइट या किसी ऐप पर अपने आप व्यूज बढ़ने लगते है तो इस बात का पता लगाया जाता है कि यह व्यूज किसी रोबोट की तरफ से आ रहे है या सच में इतने सारे लोग आकर के इसे देख रहे हैं।

तो सरल भाषा में आप यह कह सकते है कि कैप्चा एक ऐसा तरीका है जिससे इंसान और मशीन के बीच का फर्क बताया जाता है कैप्चा की मदद से हम यह पता लगा सकते है कि ऑनलाइन किसी वेबसाइट या एप पर जो यूजर गया है वह एक रोबोट है या असली व्यक्ति। 

आजकल ऑनलाइन कोई बिजनेस हो या कोई वेबसाइट उसे इस बात का पता लगाना पड़ता है कि जो भी यूजर उसके ऑनलाइन पोर्टल पर आ रहे है वह कोई व्यक्ति है या रोबोट क्योंकि केवल व्यक्ति के आने पर ही उसे मुनाफा हो सकता है तो इस बात का समाधान निकालते हुए कैप्चा कोड का खोज किया गया जब लॉगइन करते वक्त कैप्चा भरा जाएगा तो इससे इस बात की पुष्टि होगी कि यह व्यक्ति है या कोई रोबोट। 

Captcha फुल फॉर्म इन हिंदी

जब किसी वेबसाईट पर या किसी ऑनलाइन पोर्टल पर व्यूज जाता है तो वह किसी असली व्यक्ति की तरफ से आया है या किसी ऑटोमेटिक रोबोट की तरफ से यह पता लगाने के लिए कैप्चा का इस्तेमाल करते है। और बहुत कम लोगों को पता है कि इस कैप्चर शब्द का फुल फॉर्म भी होता हैं। 

Captcha का फुल फॉर्म Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart होता हैं। 

इस फुल फॉर्म के अनुसार कैप्चा का अर्थ होता है पूरी तरह से अपने आप काम करने वाला एक टेस्ट जो कंप्यूटर और इंसानों के बीच का फर्क बताएं। 

कैप्चा का खोज Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford ने सन 2000 में किया था। 

Captcha के प्रकार 

आज ऑनलाइन ना हम बहुत सारा काम करते है जहां हमें कैप्चा भरने के लिए कहा जाता है मगर क्या आपको पता है कि अच्छा के बहुत सारे प्रकार भी होते है मुख्य रूप से कैप्चा को आठ प्रकार में विभाजित किया गया है उन सभी प्रकार के बारे में विस्तारपूर्वक हम आपको नीचे बता रहे हैं। 

1. Text Captcha 

जब आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट पर लॉगइन करते हो या फिर ऑनलाइन ना किसी काम को भरते हो तो नीचे आपको कैप्चा कोड के सेक्शन में कुछ उल्टा सीधा टेक्स्ट लिखा हुआ मिलता होगा जिसे हम कैप्चर टेक्स्ट के नाम से जानते हैं। 

आपको यह बात पता नहीं होगी मगर कंप्यूटर ऐसे टेक्स्ट को पढ़ नहीं पाता है जिसमें बहुत सारे सीधी और तिरछी रेखाएं खींची हो साथ ही छोटे और बड़े टेक्स्ट का यूज किया गया हो जैसे बहुत सारी रेखाओं के बीच बड़ा वाला X और छोटा वाला a लिख दिया जाए तो कंप्यूटर इसे पढ़ नहीं पाएगा मगर एक इंसान समझ सकता है कि क्या लिखा है इस प्रकार टेक्स्ट कैप्चा को निर्मित किया जाता हैं।

2. Audio Captcha 

एक ऐसा भी कैप्चा होता है जहां आपको ऑडियो के रूप में कुछ सुनाया जाएगा और आपको जो भी सुनाई दे रहा है उसे अपने कीबोर्ड से टाइप करना होता है इस प्रकार के कैप्चर का इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है मगर कुछ ऐसे वेबसाइट जिसे बहुत ज्यादा सुरक्षा से रखना है वहां इस प्रकार के कैप्चा का इस्तेमाल किया जाता हैं।

इस कैप्चर में आपको कुछ लेटर कीबोर्ड में से दबाने को कहा जाता है कंप्यूटर या रोबोट इस प्रकार के ऑडियो को सुनकर लेटर नहीं दबा सकते है मगर इंसान ऐसा कर सकते हैं जिस वजह से इस प्रक्रिया को कैप्चा में इस्तेमाल किया जाता हैं।

3. Images Captcha

जब आप ऑनलाइन गूगल पर कोई फॉर्म भरते है तो ज्यादातर इस प्रकार का कैप्चा आपको मिलता होगा। इस कैप्चा में किसी एक प्रकार के फोटो को चुनना होता है कहने का मतलब है कि आपके सामने बहुत तरह के फोटो होते है उनमें से केवल एक किस्म का ही फोटो चुनना होता है यह काम एक रोबोट के लिए काफी मुश्किल है मगर एक इंसान है इसे बड़ी आसानी से और चंद सेकंड ओ में कर सकता हैं। 

रोबोट बहुत सारे फोटो के बीच किसी एक प्रकार के बदलाव को नहीं पकड़ सकता जैसे बहुत सारे जंगल का फोटो है और अगर आप से कहा जाए कि केवल उन्हीं फोटो को चुनें जिसमें लाल कलर का पेड़ है तो यह काम एक इंसान के लिए काफी आसान है मगर एक रोबोट के लिए नहीं तो इसी तरह से विभिन्न प्रकार के फोटो के बीच किसी खास प्रकार के फोटो को ढूंढने का कार्य इस कैप्चर में दिया जाता हैं।

4. Maths Solving Captcha

अगर आपने कभी ऑनलाइन ट्रेन का स्टेटस देखा है तो आपने इस प्रकार के कैप्चा को जरूर भरा होगा। ज्यादातर भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर इस प्रकार का कैप्चा दिया होता है इस कैप्चर में आपको कुछ सरल मैथ दिया रहता है जिसे आप को हल करना होता है कंप्यूटर भी ऐसा मैथ हल कर सकता है मगर आपको बता दें कि कंप्यूटर के लिए मैथ में इस्तमाल किए जाने वाले निशान का अलग अर्थ होता है। 

इस कैप्चा में आपको कुछ सरल सा हिसाब करना होता है जिसमें आपको चंद सेकेंड का वक्त लगेगा और कंप्यूटर यह समझ जाएगा कि इस वेबसाइट पर असली व्यक्ति आया है या रोबोट। 

5. 3D Captcha

यह भी एक खास किस्म का क्या उपचार है जिसका इस्तेमाल बहुत कम जगहों पर किया जाता है इसमें आपके सामने 3D आकार में कुछ लिख दिया जाता है और आपको समझना होता है कि वह क्या लिखा हुआ है आपको जो भी समझ में आए नीचे आपको वैसा ही लिखना होता हैं।

आपको बता दें कि एक कंप्यूटर को यह समझ में नहीं आता कि 3डी में क्या लिखा हुआ है मगर एक व्यक्ति आसानी से समझ सकता है कि 3डी में क्या लिखा हुआ हैं।

6. Ad injected Captcha

यह एक और खास किस्म का कैप्चा होता है जिसका इस्तेमाल काफी कम जगहों पर किया जाता है। इस कैप्चा में आपको किसी ब्रांड का प्रचार दिखाया जाता है और आपसे पूछा जाता है कि यह किस ब्रांड का प्रचार है एक रोबोट को यह समझ नहीं आता कि किस ब्रांड का प्रचार है मगर एक व्यक्ति समझ सकता है कि यह प्रचार प्रसार किस ब्रांड के लिए किया जा रहा है इस वजह से इस प्रकार का कैप्चा इस्तमाल किया जाता हैं।

7. Jquery Slider captcha 

यह एक कैप्चा है जिसका इस्तमाल काफी कम किया जाता है। यह एक प्लगिन का नाम है जिसे लोग अपने वेबसाइट में ऐड कर लेते है ताकि उनके वेबसाइट से स्पैमर दूर रह सके इस प्लगिन के वजह से वेबसाइट में आपको स्लाइड करके समझना होता है कि आपको क्या करना है यह खास किस्म का प्लगिन है जो विभिन्न प्रकार के वेबसाइट में ऐड किया जाता है इसका Paid और फ्री वर्जन दोनों आता हैं।

8. Tic-tac-toe captcha

आपने बचपन में tic-tac-toe खेला ही होगा बहुत से लोग इसे क्रॉस और जीरो के खेल के नाम से जानते है। मगर आपको जानकर इस बात की हैरानी होगी कि इस खेल का इस्तेमाल कंप्यूटर में यह पता करने के लिए किया जाता है की वेबसाइट पर आया हुआ भी किसी व्यक्ति का है या रोबोट का। 

यह एक खास किस्म का कैप्चा होता है जिसमें आपके सामने क्रॉस और जीरो का खेल खेला जाता है आपसे पूछा जाता है कि आप कहां पर अपना दांव खेलेंगे किसी रोबोट के लिए यह समझना काफी मुश्किल है कि tic-tac-toe में किस तरह दांव खेला जाता है मगर एक व्यक्ति बड़ी आसानी से समझ सकता है कि उसका अगला गांव कहां होगा। 

9. Recaptcha code 

जब ऑनलाइन गूगल का कोई फॉर्म आफ भरेंगे तो आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसके बगल में लिखा हुआ होता है I am not a robot क्या आपको पता है कि गूगल की ओर से निकाला गया यह एक सिस्टम है जिसमें गूगल इंटरनेट के जरिए यह पता लगा लेता है कि इस समय इस वेबसाइट पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला कोई रोबोट है या आदमी आपको बस उस बॉक्स को चुना है उसके बाद गूगल अपनी काबिलियत से यह पता लगा लेगा कि यह काम एक रोबोट का है या इंसान का। 

इस ख़ास किस्म के कैप्चा का इस्तेमाल ज्यादातर गूगल पर ही किया जाता है गूगल के अलावा आप इस तरह के कैप्चा का इस्तेमाल नहीं देखेंगे। 

इंटरनेट में कैप्चा को क्यों इस्तेमाल किया जाता हैं

इंटरनेट में बहुत सारे ऐसे लोग मौजूद है जो दूसरों की वेबसाइट को देखना चाहते है और उनके बहुत सारे सीक्रेट को चुराना चाहते है जिस वजह से वह अलग-अलग तरह के दिमाग लगाते है इस प्रकार के चोरी चकारी से वेबसाइट या ऑनलाइन बिजनेस कर रहे लोगों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ता हैं। 

आज के समय में हम ऑनलाइन हो कोई भी काम करें उससे हमें सुरक्षित रखने के लिए कैप्चा एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। कैप्चा इस बात की पुष्टि करता है कि हमारे वेबसाइट या ऑनलाइन व्यवसाय में जितने भी छेड़छाड़ किए जा रहे है वह किसी इंसान के द्वारा किया जा रहा है उसमें किसी रोबोट या किसी ऑटोमेटिक सिस्टम का कोई हाथ नहीं है अर्थात हमारे सिस्टम को हैक होने से बचाने के लिए कैप्चा का बहुत बड़ा योगदान होता हैं।

हमने ऊपर आपको विभिन्न प्रकार के कैप्चा के बारे में बताया इनमें से किसी भी कैप्चा का इस्तेमाल करके कंप्यूटर इस बात का पता लगाता है कि वेबसाइट पर जो भी उस आया है वह किसी यूजर का है या किसी ऑटोमेटिक सिस्टम से लाया गया हैं।

तो उम्मीद करते है आप यह समझ गए होंगे कि इंटरनेट की दुनिया में कैप्चा का इस्तेमाल हम खुद की ऑनलाइन व्यवसाय या वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए करते है। कैप्चा की मदद से कंप्यूटर इस बात की पुष्टि करता है कि हमारे वेबसाइट पर किसी व्यक्ति के द्वारा किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ किया गया है और इसका आप अलग से अंदाजा लगाकर मुनाफा कमा सकते हैं। 

Captcha के फायदे

कैप्चा काफी महत्वपूर्ण है आज ऑनलाइन दुनिया में यह एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताएं गए हैं। 

  • कैप्चा की होने की वजह से आप अपने वेबसाइट को स्पैमर से दूर रख सकते हैं। 
  • अगर आप ऑनलाइन हो कोई बिजनेस चला रहे है तो कोई रोबोट आपके बिजनेस के साथ कोई छेड़छाड़ ना करें इस बात का ध्यान कैप्चा के जरिए रखा जाता है। 
  • कैप्चा के वजह से आप अपने वेबसाइट पर केवल इंसानों के फ्यूज को गिन सकते हैं जिससे आपका मुनाफा का हिसाब लगाना आसान हो जाता हैं।
  • कैप्चा की वजह से हमारा ऑनलाइन बिजनेस या वेबसाइट सुरक्षित रहता है और फ्रॉड या चोरी चकारी से बच पाता हैं। 

Captcha के नुकसान 

जैसा कि हर चीज का कुछ लाभ और नुकसान दोनों होता है ठीक उसी तरह कैप्चा किए टेक्नोलॉजी दो धारी तलवार की तरह है इसके कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में नीचे बताया गया हैं।  

  • अगर कैप्चा ज्यादा मजबूत ना हो तो एक एडवांस रोबोट है इसे बड़ी आसानी से तोड़ सकता हैं।
  • कैप्चा को भरने के लिए काफी अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए वरना बार-बार कैप्चा गलत बताता है इस वजह से अगर इंटरनेट कनेक्शन थोड़ा सा भी कम होता है तो आप अपनी वेबसाइट पर काम नहीं कर पाएंगे। 
  • कभी-कभी कैप्चा भरना काशी परेशानी भरा हो सकता है क्योंकि बहुत बार यह लोड हो जाता है जिससे आपका समय बर्बाद होता हैं। 

Captcha के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग कैप्चा के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. कैप्चा क्या होता हैं?

कैप्चा एक कोड होता है जिसका इस्तेमाल करके कंप्यूटर क्या पता लगाता है की कैप्चा भरने वाला कोई रोबोट है या कोई व्यक्ति।

Q. कैप्चा का फुल फॉर्म क्या है?

कैप्चा का फुल फॉर्म Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart होता हैं।

Q  कैप्चर का आविष्कार किसने किया?

कैप्चा का आविष्कार Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford ने सन 2000 में किया था। 

Q. कैप्चा क्यों भरते हैं?

कैप्चा भरकर हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि वेबसाइट का इस्तेमाल करने वाला कोई रोबोट नहीं है क्या इंसान है जिससे उस वेबसाइट के मालिक को किसी प्रकार की छाती होने का डर नहीं होता। 

Q. किसी वेबसाइट में कैप्चा भरने के लिए क्यों दिया होता है?

एक वेबसाइट में कैप्चर भरने के लिए दिया होता है ताकि वह वेबसाइट अपने आप को किसी प्रकार के चोरी चकारी से सुरक्षित रख सके और ऑनलाइन मौजूद धोखे बाजो से बच सके। 

निष्कर्ष

अगर आपको Captcha Meaning In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply